वैशाली में भगवान शिव का एक अद्भुत मंदिर चौमुखी शिवलिंग वाला, देश का इकलौता मंदिर है. इस मंदिर को लेकर कई मान्यताएं भी है

वैशाली में भगवान शिव का एक अद्भुत मंदिर चौमुखी शिवलिंग वाला, देश का इकलौता मंदिर है. इस मंदिर को लेकर कई मान्यताएं भी है

पटना डेस्क : शिव का ऐसा ही एक अद्भुत मंदिर बिहार के वैशाली में है। यह चौमुखी  शिवलिंग वाला देश का इकलौता मंदिर है। यह मंदिर बिहार के वैशाली जिले में कम्मन छपरा में स्थित है। इस मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए बिहार के और देश के प्रत्येक कोने से लोग पहुंचते है। सावन महीना में इस मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ती। मंदिर के आसपास प्रतिदिन मेला जैसा माहौल बना रहता है. भक्त प्रतिदिन पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचते हैं।

वही मंदिर के मुख्य पुजारी अमीर नाथ मिश्रा बताते हैं कि मंदिर को लेकर मान्यता है कि जब भगवान श्रीराम लक्ष्मण अपने गुरु विश्वामित्र के साथ जनकपुर जा रहे थे। तो तीनों यहां ठहरे थे। तीनों ने चौमुखी महादेव की पूजा भी की थी। चक्रकार आधार की धरातल से ऊंचाई करीब 5 फीट है।इसमें सात महल भी हैं. दक्षिण में शिवलिंग के मुख में त्रिनेत्रधारी शिव हैं जबकि अन्य तीन दिशाओं में भगवान ब्रह्मा, विष्णु और सूर्य़देव हैं।

इस शिवलिंग के मिलने की कहानी भी दिलचस्प है. बताया जाता है कि करीब 120 साल पहले यहां कुएं की खुदाई चल रही थी। इस दौरान यह दुर्लभ शिवलिंग लोगों को दिखा।शिवलिंग देखते ही लोगों ने खुदाई बंद करा दी। कई साल तक इसे यूं ही छोड़ दिया गया। 2013 में इस मंदिर का नया ढांचा तैयार किया गया था। जो मंदिर को अद्भुत बनाते गया। और यहां पर दुकानों की संख्या बढ़ती गई। आसपास के लोग बताते हैं घर पर कोई भी शादी विवाह या यज्ञ से पहले इस मंदिर में लोग पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं उसके बाद ही अपने घर पर शुभ कार्य का शुरुआत करते। इस मंदिर में प्रतिदिन 20 से 25 जोड़े की शादी होती है।

रिपोर्ट : कुमार कौशिक