बिहार में 7914 शिक्षकों पर कार्रवाई, स्कूल से गायब रहने पर काटा गया वेतन

बिहार में 7914 शिक्षकों पर कार्रवाई, स्कूल से गायब रहने पर काटा गया वेतन

पटना डेस्क : बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने अभी बिहार के सभी स्कूलों की निरीक्षण कर रहे हैं. इसी संदर्भ में बिहार में 7914 शिक्षकों पर कार्रवाई की जा रही है. निरीक्षण में पाया गया कि, यह 7914 शिक्षक स्कूल में उपस्थित नहीं थे. स्कूल से गायब रहने के कारण उनका वेतन काटा जाएगा. 

बता दे, रोज 25 हजार स्कूलों का निरीक्षण हो रहा है. निरीक्षण के दौरान स्कूलों में शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति देखी जा रही है. साथ ही शौचालय, पेयजल और मिड डे मील की जांच की जा रही है. इसके लिए मॉनीटरिंग सेल भी अब बनाया जाएगा. जो हरेक स्कूल का रिकार्ड तैयार करेगी. 

13 जुलाई को सबसे अधिक 37 हजार 223 स्कूलों का निरीक्षण किया गया था. जिसमें 959 शिक्षकों का वेतन काटा गया था. जो बिना सूचना के स्कूल से गायब थे वही 1 अगस्त को 24 हजार 784 स्कूलों का निरीक्षण किया गया जिसमें 227 शिक्षक गायब मिले. सभी 227 शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटा गया है.


बता दें कि, कल गुरुवार को भोजपुर और अरवल के स्कूलों केके पाठक खुद निरीक्षक के लिए पहुंचे थे. इस दौरान शिक्षकों के बीच हड़कंप मच गया था. निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का वेतन बंद करने का उन्होंने आदेश दिया. वही स्कूल में मौजूद शिक्षकों को कई आवश्यक निर्देश दिया.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक