खोले गए कोसी बराज के सभी 56 फाटक, उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा 

खोले गए कोसी बराज के सभी 56 फाटक, उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा 

BIHAR : बिहार के कोसी नदी में जिस तरीके से लगातार जलप्रलय देखने को मिल रहा है. उससे जाहिर हो रहा है कि, बिहार में कोसी-सीमांचल और भागलपुर बाढ़ का बढ़ सकता है. नेपाल के तराई क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से बिहार में बाढ़ का खतरा दिख रहा है. जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव नेकोसी-सीमांचल और भागलपुर जिले को अलर्ट किया है. इसके बाद सुपौल के डीएम ने जिले में हाई अलर्ट जारी करते हुए लोगों को ऊंचे स्थानों पर शरण लेने की अपील की है.

आपको बता दे, वीरपुर में कोसी बराज के 19 फाटक रात में खोले गए, जबकि शनिवार सुबह में बराज के सारे फाटक खोल दिए गए. भारी बारिश की वजह से नेपाल और बिहार में कोसी नदी ऊफनाई हुई है. इसका जलस्तर और बढ़ सकता है. अनुमान लगाया गया है कि, शनिवार को कोसी का डिस्चार्ज 7 लाख क्यूसेक के करीब पहुंच सकता है. जो पिछले 56 साल में पहली बार रिकॉर्ड डिस्चार्ज होगा.

जिस तरीके से नेपाल में 36 घंटे भीषण बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उससे बिहार में बाढ़ की मुश्किलें बढ़ गई है. इधर पूर्णिया जिले के रुपौली अंचल अधिकारी ने क्षेत्र के निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने की अपील की और मछुआरों को नदी में नाव उतारने से मना किया है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU