लालकृष्ण आडवाणी को दिया जाएगा भारत रत्न, पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी जानकारी

लालकृष्ण आडवाणी को दिया जाएगा भारत रत्न, पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी जानकारी

DESK : भारतीय जनता पार्टी के गद्यावर नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया है. इस बात की जानकारी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जानकारी दी है. पीएम मोदी ने एक पर लिखा कि, मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि, श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी. हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है. उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है. उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई. उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं.

कहा जाता है कि, लालकृष्ण आडवाणी ने जब राम मंदिर आंदोलन का आगाज किया था तो भारत की सियासत बदल गई थी. लालकृष्ण आडवाणी ने 1990 में राम मंदिर आंदोलन की शुरुआत की थी. उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर सोमनाथ से अयोध्या तक की रथ यात्रा की थी. 1992 से के अयोध्या राम मंदिर आंदोलन का नेतृत्व लालकृष्ण आडवाणी ने की थी. लालकृष्ण आडवाणी का जन्म पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हुआ. उनकी शुरुआती पढ़ाई कराची में हुई. बाद में उनका परिवार मुंबई आ गया.

 

लालकृष्ण आडवाणी जब 14 साल के थे तब हुए संघ से जुड़े. 1951 में वो जनसंघ से जुड़े. उसके बाद 1977 में जनता पार्टी का साथ निभाया. 1980 में बीजेपी का उदय हुआ. इसके साथ ही भारत की राजनीति में अटल आडवाणी युग की शुरुआत हुई. अटल आडवाणी की जोड़ी ने देश की राजनीति की दिशा बदल दी. आपको बता दें, लालकृष्ण आडवाणी 1977 में सूचना प्रसारण मंत्री बने. 2002 में उपप्रधानमंत्री. 2009 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की हार उनके लिए बड़ा झटका साबित हुआ. उसके बाद भाजपा में नई पीढ़ी के आगमन के लिए उन्होंने रास्ता छोड़ा छोड़ दिया. इसके बाद उनकी राजनीतिक सक्रियता कम हो गई और अब जिस तरीके से उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है ये गर्व की बात है.

REPORT – KUMAR DEVANSHU