बिहार के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (BEO) हो जाये सावधान, बच्चों की उपस्थिति 50 परसेंट नहीं हुई तो होगी कार्रवाई - केके पाठक का नया फरमान

बिहार के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (BEO) हो जाये सावधान, बच्चों की उपस्थिति 50 परसेंट नहीं हुई तो होगी कार्रवाई - केके पाठक का नया फरमान

पटना डेस्क : अगर बिहार के सरकारी स्कूलों में बच्चे बच्चों की उपस्थिति 50% नहीं रही तो अब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी यानि BEO के खिलाफ कार्रवाई होगी. जी हां आपने सही सुना, केके पाठक ने एक नया निर्देश जारी किया है. जिसमे बच्चों की स्कूल में उपस्थिति 50% को सुनिचित करना है.

बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की लगातार निगरानी की जा रही है. जांच में शिक्षा विभाग को यह पता चला है कि, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के स्तर पर भी लापरवाही बढ़ती जा रही है. लिहाजा, उन पर भी कमान कंस दी गई है. केके पाठक के निर्देश पर सभी जिला को पत्र जारी किया गया. इस पत्र में हर हाल में सरकारी स्कूल में 50% उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. विभाग ने कहा है कि, 15 अगस्त के बाद अगर स्कूल में बच्चों की उपस्थिति 50% से कम हुई तो संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी पर कार्रवाई होगी.

शिक्षा विभाग ने कहा है कि, जिन स्कूलों में 50 फ़ीसदी बच्चे नहीं पाए जाएंगे. वहां शिक्षक पर कार्रवाई तो होगी हीं, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों का वेतन भी तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाएगा. पहले प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से शो कॉज पूछा जाएगा. अगर उनका जवाब सही नहीं पाया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक