पटना हाईकोर्ट आज सुनाएगा जातिगत जनगणना पर फैसला, जान लीजिये अबतक क्या हुआ ?

पटना हाईकोर्ट आज सुनाएगा जातिगत जनगणना पर फैसला, जान लीजिये अबतक क्या हुआ ?

पटना डेस्क : हाईकोर्ट आज मंगलवार को जातीय जनगणना पर फैसला सुनाएगा. कोर्ट ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सुनवाई पूरी करते हुए. फैसला सुरक्षित रख लिया था. इसके बाद अब आज इस ममाले में फैसला सुनाने का निर्णय लिया गया है. जातिगत जनगणना का काम जनवरी 2023 से शुरू हुआ था. इसे मई तक पूरा किया जाना था, लेकिन हाई कोर्ट के रोक के बाद फिलहाल यह 80% ही पूरा हो पाया है.

आज मंगलवार जातीय जनगणना पर पटना हाई कोर्ट फैसला सुनाएगा. कोर्ट लगभग 25 दिन बाद इसका फैसला सुनाएगा. जातीय जनगणना के खिलाफ दायर याचिका पर चीफ जस्टिस केवी चंद्रन की खंडपीठ ने लगातार पांच दिनों से सुनवाई की थी और उसके बाद इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. पटना हाईकोर्ट में सुनवाई के अंतिम दिन भी राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता पीके शाही ने कोर्ट को बताया कि, यह सर्वेक्षण है. इसका मकसद आम नागरिकों के बारे में सामाजिक अध्ययन के लिए आंकड़े जुटाना है.

सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर चार बार सुनवाई करने से इंकार कर चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने जातीय जनगणना के खिलाफ याचिका दायर करने वालों को पटना हाईकोर्ट जाने को कहा था. नीतीश सरकार अगली तारीख का इंतजार किए बगैर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कहा था कि, पटना हाईकोर्ट के अंतरिम फैसले में काफी हद तक स्पष्टता है. अंतिम फैसला आए बगैर सुप्रीम कोर्ट में कोई सुनवाई नहीं होगी.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक