सीडैक पटना को मिली बड़ी सफलता, बिहार का पहला सुपर कंप्यूटर 'परम बुद्ध' तैयार 

सीडैक पटना को मिली बड़ी सफलता, बिहार का पहला सुपर कंप्यूटर 'परम बुद्ध' तैयार 

PATNA : इस आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी आपको आगे रखता है. हर क्षेत्र में और टेक्नोलॉजी की अहम भूमिका है और ऐसे में अब बिहार भी अछूता नहीं है. बिहार में सीडैक ने पहला सुपर कंप्यूटर तैयार किया है. जिसका नाम 'परम बुद्ध' रखा गया है. ये सुपर कंप्यूटर AI की शक्ति से लैस बेहद आधुनिक कंप्यूटर है. इसकी टेस्टिंग कई क्षेत्रों में कर ली गई है. इसके बाद अब यह सेवा देने को तैयार है.

सुपर कंप्यूटर परम बुद्ध’ की टेस्टिंग आईआईटी बीएचयू, थल सेना समेत कई महत्वपूर्ण जगहों पर की जा चुकी है. आईआईटी पटना में भी इसे लगाने की मांग उठ रही है. बताया जा रहा है कि, यह सुपर कंप्यूटर कई क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में शोधकार्य को आसान बनाएगा. जिन शोधों में बहुत अधिक मात्रा में डेटा का विश्लेषण करना होता है, वहां ‘परम बुद्ध’ बहुत मददगार साबित होगा. इस सुपर कंप्यूटर को बनाने में 4 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत आई है, इसमें दूसरे सुपर कंप्यूटर से अलग ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) लगा है. 

‘परम बुद्ध’ के आने के बाद अब इन क्षेत्रों में मिल सकेगी मदद.

  1. परम बुद्ध’ शहरों की योजना बनाने, सीवेज लाइन विकसित करने और आधुनिक तरीके से खेती को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा.
  2. सरकारी क्षेत्रों में लोगों को जल्दी सुविधाएं उपलब्ध कराने, स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने, स्मार्ट पुलिसिंग और साइबर क्राइम को रोकने में भी यह मददगार होगा.
  3. किसानों को फसलों में लगने वाली बीमारियों और उनके इलाज के बारे में जानकारी मिलेगी.
  4. स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी यह किसी बीमारी के प्रभाव या दवा के लंबे समय तक इस्तेमाल से होने वाले असर का अध्ययन करने में मददगार होगा.
  5. थ्री-डी ग्राफिक मैप की मदद से ट्रैफिक रूट प्लान तैयार करने जैसे जटिल कामों को भी यह आसानी से अंजाम देगा.
  6. जमीन की रजिस्ट्री, दाखिल-खारिज, सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत आने वाली सेवाओं में अक्सर सर्वर स्लो होने की समस्या आती है. ‘परम बुद्ध’ इन समस्याओं को भी चुटकियों में दूर कर देगा.

REPORT - DESWA NEWS