बालू माफियाओं पर CM नितीश सख्त, खनन विभाग में नियमों में भारी फेरबदल

बालू माफियाओं पर CM नितीश सख्त, खनन विभाग में नियमों में भारी फेरबदल

PATNA : बिहार सरकार ने बालू माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए सख्त नियम बनाए हैं. सीएम नीतीश कुमार ने अवैध बालू खनन, भंडारण और परिचालन पर सख्त रुख अपना लिया है. उन्होंने बिहार में बालू खनन की नई नियमावली स्वीकृत होने के साथ ही सरकार अब अवैध बालू खनन को लेकर भी सख्त हो गई है. एक ओर जहां बालू के वैध बंदोबस्त धारी को नियमों में बांधने की व्यवस्था की गई है.

 

वहीं, बालू के अवैध खनन परिवहन भंडारों पर जहां आर्थिक जुर्माने के प्रावधान किए गए हैं. इसी के साथ, पांच साल तक की कारावास की सजा भी देने के प्रविधान किए गए हैं. इस बात की जानकारी खान व भूतत्व विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. उन्होंने कहा कि, कोई भी बालू का खनन, भंडारण और परिचालक सही ढंग से किया तो सरकार उनको प्रोत्साहित करेगी और उनका संरक्षण देगी लेकिन अगर कोई अवैध तरीके से बालू खनन, भंडारण और परिचालन करेगी तो उस पर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी.

इसके साथ ही विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि, इस पूरी व्यवस्था को सुचारू ढंग से संचालित करने के लिए हेलीकॉप्टर से इसकी निगरानी की जाएगी. साथ ही साथ घाट लेने को चारों तरफ साइन बोर्ड लगाना होगा, जिसकी मैपिंग ड्रोन के माध्यम से कराई जाएगी. इसके आगे विजय सिंह ने कहा कि, जब से एनडीए की सरकार बिहार में बनी है, तब से खान व भूतत्व विभाग राजस्व में बढ़ोतरी कर रही है और इस बढ़ोतरी को कैसे बढ़ाया जाए इस दिशा में सरकार काम कर रही है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU