केंद्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा

DESK : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी केंद्र सरकार ने आज कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले को मंजूरी दे दी है. देश के करीब एक करोड़ सरकारी कर्मचारी का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है. इसका लाभ भारत सरकार के करीब 49 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनधारीयों को को होगी. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. पर्व के सीजन में सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों के बीच में ख़ुशी है.

 

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज केंद्रीय कर्मचारियों के DA में तीन परसेंट बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी गई है. दिवाली से पहले एंप्लाइज का महंगाई भत्ता 50 परसेंट से बढ़कर 53 परसेंट हो गया है और आज की कैबिनेट बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दी गई है.

 

मालूम हो कि केंद्र सरकार जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों के डीए में संशोधन करती है. इससे पहले बीते 24 मार्च 2024 को केंद्रीय कर्मचारियों को 4% डीए हाइक का तोहफा दिया था. इस इजाफे के साथ उन्होंने मिलने वाला महंगाई भत्ता 46% से बढ़ाकर 50% कर दिया गया था. अब ताजा इजाफे के बाद ये बढ़कर 53% हो गया है.

महंगाई भत्ता को कर्मचारियों की महंगाई से निपटने में मदद करने के लिए बनाया गया है. इसके तहत कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर सैलरी एडजस्ट होती है. मौजूदा समय में एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों से इस अलाउंस से फायदा मिलेगा, जो जीवन की बढ़ती लागत को घटाने में अहम है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU