नेपाल में भारी बारिश के कारण बिहार में बाढ़ की स्थिति, कोसी-गंडक उफनाई

नेपाल में भारी बारिश के कारण बिहार में बाढ़ की स्थिति, कोसी-गंडक उफनाई

Bihar Flood : नेपाल के तराई इलाकों में लगातार भारी बारिश हो रही है. जिसके कारण से बिहार में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. आपदा प्रबंधन एजेंसी ने 20 जिलों में बाढ़ के चेतावनी जारी की है और मौसम विभाग ने 8 जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. लिहाजा, बिहार के लिए 72 घंटे महत्वपूर्ण है. मौसम विभाग ने पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में बहुत बारिश की चेतावनी जारी की है.

 

आपको बता दे, 56 साल के बाद कोसी का यह रौद्र रूप देखने को मिला है. सभी 56 फाटक खोलने से जल प्रवाह रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया है. आज अहले सुबह भी  6,61,295 cusecs पानी छोड़ा गया है, जबकि बीते रात ही जहां कोसी बराज की सड़क पर पानी चढ़ गया है. कोसी का डिस्चार्ज लगातार बढ़ रहा है. बराह क्षेत्र में 5 लाख के पार डिस्चार्ज हुआ है.

कोसी-गंडक बराज से रिकॉर्ड पानी छोड़े जाने का असर बिहार के कई जिलों तक पहुंच चुका है. एक लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं रविवार को इन जिलों में और परेशानी बढ़ सकती है. कोसी-गंडक से जुड़ी नदियों के साथ ही गंगा का जलस्तर पर भी अब परेशानी का सबब बनेगा पटना तक आफत में है, क्योंकि यहां पहले ही पुनपुन नदी का जलस्तर बढ़ने से हजार से ज्यादा घरों में बाढ़ का पानी पहुंच चुका है और गंगा का जलस्तर दोबारा बढ़ना मुसीबत होगा.

REPORT - KUMAR DEVANSHU