बिहार के 19 जिलों को अपनी सोशल मीडिया प्लान प्रेजेंटेशन देने के सरकार का निर्देश, बिहार सरकार ने जारी किया नया फरमान

बिहार के 19 जिलों को अपनी सोशल मीडिया प्लान प्रेजेंटेशन देने के सरकार का निर्देश, बिहार सरकार ने जारी किया नया फरमान

पटना डेस्क : बिहार सरकार इन दिनों सोशल मीडिया पर अपनी उपलब्धता दिखाने की कोशिश कर रही है. लेकिन बिहार के 38 जिले में से 19 जिले ऐसे हैं. जो सरकार के निर्देशों को नहीं मान रहे हैं. जिसको लेकर बिहार सरकार ने एक फरमान जारी किया है. उन्होंने 19 जिलों के लिस्ट बनाया है और उनको अगले 3 महीने के अपने सोशल मीडिया प्लान प्रेजेंटेशन देने को कहा गया है. इन जिलों की पहचान सोशल मीडिया में कम सक्रिय रहने वाले जिलों के रूप में की गई है.

 

मिली जानकारी के अनुसार मधेपुरा, कटिहार, सुपौल, भोजपुर, रोहतास, नालंदा,सीतामढ़ी, सहरसा और कैमूर प्रशासन ने जुलाई में कोई फेसबुक लाइव सत्र आयोजित नहीं किया. इतना ही नहीं विभाग में अगस्त में फेसबुक लाइव सत्र आयोजित करने में विफल रहने वाले सभी जिला अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगेगा. ताकि वह बता सके कि पिछले 2 महीने से आखिरकार क्या वजह रही जिसके कारण से सोशल मीडिया पर कोई भी एक्टिविटी नहीं की गई.

 

सूचना जनसंपर्क विभाग की तरफ से जारी फरमान में विभिन्न विभागों को फेसबुक, ‘एक्स’ और व्हाट्सएप सहित विभिन्न सोशल मीडिया मंच पर पर राज्य सरकार की उपलब्धियां और कल्याणकारी योजनाओं पर प्रकाश डालने के लिए कहा गया है और अधिक सक्रिय होने का भी निर्देश दिया गया. ताकि लोगों को या आसानी से मालूम हो सके की सरकार कौन सी योजना लाने जा रही है. सरकार के कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में महीने में कम से कम 30 मिनट का फेसबुक लाइव सत्र आयोजित करना है. आधिकारिक दस्तावेज से पता चलता है कि, जुलाई से समस्तीपुर जिले में अधिकतम 16 ऐसे सत्र आयोजित किया. वहीं अरवल जिले ने 15 और पटना ने साथ-साथ आयोजित किए हैं.

 

रिपोर्ट - कुमार देवांशु