बिहार में हीटवेव का कहर!, IMD ने जारी किया अलर्ट

बिहार में हीटवेव का कहर!, IMD ने जारी किया अलर्ट

PATNA : इस बार पूरे देश में गर्मी ने अपना प्रचंड प्रकोप दिखाया है. देश के आधे हिस्से का हाल गर्मी से बेहाल है. दिल्ली, राजस्थान, पंजाब हरियाणा और उन राज्यों में बिहार भी शामिल है. बिहार में भी पारा 45 के पार पहुंच गया है. इससे कई लोगों की मौत हो गई है. खराब मौसम की वजह से ही कई लोगों की जान चली गई है. वहीं, गर्मी की छुट्टियों के बाद 16 मई को सरकारी स्कूल फिर से खुले, राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्कूलों में कक्षाओं और सभी प्रार्थनाओं के दौरान तीव्र गर्मी की स्थिति के कारण कुछ शिक्षकों सहित 100 से अधिक छात्र बेहोश हो गए. इस मामले ने भारी राजनीतिक रंग ले लिया है.

आपको बता दे, इस प्रचंड गर्मी में और लू ने बुधवार को अलग-अलग हिस्सों में कई लोगों की जान ले ली. जिसमें एक दारोगा और एक जवान समेत आठ लोगों की जान चली गई. ये सभी लोग भोजपुर, रोहतास, गोपालगंज, औरंगाबाद और अरवल जिले के रहने वाले थे. IMD की मानें तो भोजपुर जिले में सबसे ज्यादा गर्मी है इसकी वजह से यहां अकेले तीन लोगों की मौत हो गई है. ऐसे में मौसम विभाग लोगों को दोपहर के समय बाहर जाने से मना कर रहे हैं. इस भीषण गर्मी में लू लगने से भागलपुर जिला पुलिस बल में तैनात दारोगा देवनाथ राम की जान चली गई. दारोगा चुनाव ड्यूटी में रोहतास जिले के डेहरी स्थित पुलिस लाइन पहुंचे थे. जहां  दोपहर तबीयत खराब होने पर सासाराम सदर अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. दारोगा भोजपुर के बिहियां थाना क्षेत्र के औराई नवादा गांव के रहने वाले थे. वहीं, अरवल में चुनाव ड्यूटी के लिए अरुणाचल प्रदेश से आए हेड कांस्टेबल निक्कू अहुजा की भी मौत हो गई. उनकी ड्यूटी उत्क्रमित विद्यालय रामपुर चौरम में लगाई गई थी.

बिहार के अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है, जबकि औरंगाबाद जिले में यह 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, 38 में से 17 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. आज और कल गया, बक्सर, नवादा, रोहतास और औरंगाबाद सहित दक्षिण बिहार में गंभीर लू की स्थिति बने रहने की उम्मीद है. इन जिलों में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU