KISAN ANDOLAN : फिर शुरू हुआ किसान आंदोलन, दिल्ली की सभी बॉर्डर सील

KISAN ANDOLAN : फिर शुरू हुआ किसान आंदोलन, दिल्ली की सभी बॉर्डर सील

DESK : दिल्ली के बॉर्डर पर एक बार फिर से किसानों का जमावड़ा लगने लगा है. इस जमावड़ा के चलते सीमावर्ती इलाके में पूरे तरीके से परिवहन व्यवस्था ठप हो चुकी है. आपको बता दे, MSP लागू करने सहित किसानों की 12 मांगें हैं. जिन्हें पूरा करने के लिए वो सड़क पर उतर गए हैं. देर रात तक सरकार और किसान नेताओं के बीच बैठक चली लेकिन सरकार की कोशिश नाकाम हो गई. जिसके बाद किसान नेताओं ने आर-पार की लड़ाई का ऐलान करते हुए. दिल्ली कूच कर दिया.

 

ऐसा नहीं है कि, इस बार प्रशासन में व्यवस्था नहीं की है. इस बार प्रशासन ने दिल्ली में घुसने वाले सभी बॉर्डर को सील कर दिया है और वहां पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. ताकि, किसान दिल्ली में ना घुस सके किसानों को दिल्ली में घूसने से रोकने के लिए गाजीपुर, सिंघु, संभू, टिकरी समेत सभी बॉर्डर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. हालांकि, शंभू बॉर्डर पर हालात बेकाबू होते दिख रहे हैं. पुलिस लगातार प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दाग रही है. किसान लगातार दिल्ली कूच के लिए अड़े हुए हैं इसके लिए पुलिस ड्रोन के जरिए लगातार आंसू गैस के गोले दाग रही है.

 

आपको बता दे कि, किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू कराने, किसानों व कृषि मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी, पुलिस में दर्ज मामलों को वापस लेने, यूपी के लखीमपुरी खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय, भूमि अधिग्रहण कानून 2013 बहाल करने और पिछले किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं. ऐसे तमाम तरीके की मांग किसान नेता कर रहे हैं. अब देखना होगा कि, सरकार इनको कैसे मनाती है.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU