कानपुर में टला बड़ा रेल हादसा, लोको पायलट की समझदारी ने बचाई कई जिंदगी

कानपुर में टला बड़ा रेल हादसा, लोको पायलट की समझदारी ने बचाई कई जिंदगी

DESK : पूरे भारत में इन दोनों अलग-अलग राज्यों में लगातार ट्रेनों को निशाना बनाया जा रहा है. आखिर कौन है? वह देश के दुश्मन जो ट्रेनों का दुर्घटना करने का साजिश रच रहे हैं. न जाने क्या उनके दिमाग में चल रहा है? और क्यों यह ऐसी हरकत कर रहे हैं? क्यों आम लोगों की जान लेने पर आमादा है? इस तरह की खतरनाक हरकतों से रेल विभाग भी परेशान है, क्योंकि विभाग के साथ-साथ रेल यात्री भी डर के साये में है.

 

इन दिनों पूरे भारत में ट्रेनों को टारगेट किया जा रहा है. ट्रैक पर कभी सिलेंडर रख दिया जाता है. कभी लोहे का सरिया रख दिया जाता है तो कभी सीमेंट का स्लैब रख दिया जाता है. लगातार ट्रेन को दुर्घटना करने की साजिश रची जा रही है. अब कड़ी में एक और मामला सामने आया है, कानपुर से. जहां दिल्ली हावड़ा रेल खंड पर महाराजपुर के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर छोटा सिलेंडर रखकर ट्रेन को पलटने की कोशिश की गई है. हालांकि, लोको पायलट ने सिलेंडर को देखकर ट्रेन को ब्रेक लगा दिया. जिससे हादसा टल गया. लेकिन जिस तरीके से पूरे देश में इस तरह की घटनाएं सामने आ रही है. जिससे लोग भयभीत है.

 

हालांकि, इसको लेकर रेल पुलिस और रेलवे के अधिकारी चौंकने हो गए हैं और समय रहते इस तरह की साजिश को नाकाम कर रहे हैं. इस बार तो लोको पायलट की समझदारी और तत्परता ने कई लोगों की जान बचा ली है. जैसे ही लोको पायलट को ट्रैक पर सिलेंडर दिखा उसने तुरंत ब्रेक लगा दिया और इसकी जानकारी गॉर्ड को रेल ट्रैक पर सिलेंडर की बात सुनकर अधिकारियों और रेल पुलिस के होश उड़ गए. मौके पर जीआरपी और आरपीएफ की टीम के अलावा रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और सिलेंडर को रेलवे ट्रैक से हटाया. अब पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि, यह सिलेंडर ट्रैक पर किसने रखा है?

REPORT - KUMAR DEVANSHU