बिहार में 90 दिनों के अंदर खुलेंगे 110 नए अस्पताल, 5 जिला मॉडल समेत PHC शामिल 

बिहार में 90 दिनों के अंदर खुलेंगे 110 नए अस्पताल, 5 जिला मॉडल समेत PHC शामिल 

PATNA : बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सरकार बहुत गंभीर है. इसी का नतीजा है कि अब बिहार सरकार 90 दिनों के अंदर 110 नए अस्पताल खुलेगी. इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समीक्षा में सामने आई. उन्होंने बताया कि, 400 करोड़ की लागत से निर्मित राज्य में 110 नए अस्पताल का उद्घाटन 90 दिनों के अंदर होगा. इसमें 5 जिला मॉडल अस्पताल सहित मातृ शिशु अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शामिल है.

 

मंगल  पांडेय ने कहा कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में राज्य की जनता को सुलभ, गुणवत्तापूर्ण और त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है. राज्य में कुल 69 एफआरयू कार्यरत हैं और जल्द ही 40 नए यूनिट कार्यरत हो जाएंगे. उन्होंने स्टाफ नर्स के प्रशिक्षण पर फोकस करते हुए कहा कि, हमारा लक्ष्य है कि, दिसंबर 2024 तक राज्य में 50 प्रतिशत कुशल बर्थ अटेंडेंट हो. इसके लिए स्टाफ की ट्रेनिंग ज्यादा से ज्यादा कराई जाए.

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, मातृ मृत्यु दर, जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए. मंत्री ने अधिकारियों को मॉनिटरिंग का निर्देश दिया. समीक्षा की बैठक में अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत सचिव संजय कुमार सिंह बीएमएसआईसीएल के एमडी धर्मेंद्र कुमार वह राज स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सुहर्ष भगत इस बैठक में मौजूद थे. मंत्री जी ने यह भी सुनिश्चित किया कि, राज्य में पर्याप्त दवा की उपलब्धता सुनिश्चित हो. इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह प्रॉपर इसका मॉनिटरिंग करें.

REPORT - KUMAR DEVANSHU