बिहार के सरकारी शिक्षकों के लिए नया फरमान, नहीं कर सकेंगे व्हाट्सएप चैटिंग और नहीं बना सकेंगे रील और शॉर्ट्स

बिहार के सरकारी शिक्षकों के लिए नया फरमान, नहीं कर सकेंगे व्हाट्सएप चैटिंग और नहीं बना सकेंगे रील और शॉर्ट्स

पटना डेस्क : बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक आजकल बिहार के सरकारी शिक्षकों को सुधारने में जुट गए हैं. इस संदर्भ में वह कई फैसले भी ले रहे हैं. सरकारी शिक्षकों को कोई ना कोई नया फरमान सुना रहे हैं. इस इस फरमान के सिलसिला को बढ़ाते हुए. केके पाठक ने इस बार बिहार के शिक्षकों को अपने कार्य के समय व्हाट्सएप पर चैटिंग और काम के समय रील्स और ना ही शॉर्ट्स वीडियो बनाने का निर्देश दिया है. 

दरअसल, अब सरकारी स्कूलों में नियुक्त शिक्षक स्कूल अवधि में बिना कोई ठोस वजह मोबाइल चलाने में व्यस्त नहीं रह पायेगें. शिक्षा विभाग ने स्कूल अवधि में शिक्षकों की व्हाट्सएप व अन्य चैटिंग पर रोक लगा दी है. हालांकि, शैक्षणिक गतिविधियों के लिए और बेहद जरूरी काम के लिए कॉल लगाने की छूट दी गई है. यह आदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है, और कड़ाई से इसे लागू करने को कहा गया है. 

वही, के के पाठक का मानना था कि, कुछ शिक्षक तो अपने समय से आते हैं और अपना काम सही से कर रहे हैं. लेकिन कुछ शिक्षक ऐसे हैं जो बच्चों को टास्क देकर व्हाट्सएप चैटिंग और रील बनाने लगते थे. विभाग इसपर सख्ती लगाते हुए सभी जिला को यह निर्देशित किया है कि, अगर कोई भी शिक्षक अपने स्कूल अवधि में व्हाट्सएप चैटिंग या रील बनाते हुए पाए जाते हैं. तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक