झारखंड में केंद्र सरकार की परियोजना हुई धराशाही, ‘लाइट हाउस’ का एक हिस्सा

झारखंड में केंद्र सरकार की परियोजना हुई धराशाही, ‘लाइट हाउस’ का एक हिस्सा

पटना डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के गरीब और कमजोर लोगों को अपना पक्का मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से झारखंड में ‘लाइट हाउस परियोजना की शुरुआत की थी. इसकी नींव प्रधानमंत्री ने 1 जनवरी 2021 में की थी. इस परियोजना को झारखंड के धुर्वा थाना क्षेत्र के जगन्नाथपुर में की जा रही थी.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब तबके के लोगों को एक आवासीय कॉलोनी का निर्माण कर करने की परियोजना की शुरुआत की थी. लेकिन आज 8 इमारती इस परियोजना का एक हिस्सा भरभराकर धराशाही हो गया है. इसमें किसी की हताहत होने की कोई खबर नहीं है. इस परियोजना को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को दिया था. उस समय इस परियोजना को लेकर बहुत बड़ी-बड़ी बातें की जा रही थी. कहा जा रहा था कि, लाइट हाउस भूकंपरोधी और मजबूत होगा. लेकिन आज अचानक यह धराशाही हो गया. 

इस आवासीय कॉलोनी का निर्माण 3D कंस्ट्रक्शन सिस्टम से हो रहा था. पहली बार इस तकनीक से देश के 6 शहर लखनऊ, राजकोट, इंदौर, चेन्नई, अगरतला और रांची में भवनों का निर्माण कराया जा रहा था. रांची में इस प्रोजेक्ट का ठेका मेसर्स एसजीसी मैजिक्रीट एलएलपी नामक एजेंसी को दिया गया था. इसमें तकरीबन 1008 फ्लैट बनाने की बात कही गई थी. जिस तरीके से यह लाइट हाउस आज धराशाही हो गई. उससे इसके निर्माण और कंस्ट्रक्शन पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. अब देखना होगा कि, सरकार इन ठेकेदारों पर क्या कार्रवाई करती है.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक