प्रशांत किशोर ने बनाई जन सुराज पार्टी,  मनोज भारती बने पहले अध्यक्ष 

प्रशांत किशोर ने बनाई जन सुराज पार्टी,  मनोज भारती बने पहले अध्यक्ष 

PATNA : पिछले दो साल से प्रशांत किशोर पूरे बिहार में पदयात्रा की और अब पीके ने अपने अभियान को राजनीतिक दल में बदल दिया है. प्रशांत किशोर ने अपने पार्टी का नाम जन सुराज रखा है. प्रशांत किशोर ने आज 2 अक्टूबर 2024 को पटना के वेटनरी कॉलेज स्थित पार्टी के स्थापना समारोह में बिहार के लिए पांच सूत्री विकास मंत्र दिए. इसमें युवाओं, किसानों, बुजुर्गों, महिलाओं के लिए अलग-अलग कार्ययोजना बताई.

प्रशांत किशोर ने कहा कि, बिहार के लोगों को दिल्ली की मेहरबानी नहीं चाहिए. यहां के लोग इतना सक्षम बनेंगे कि दूसरे राज्यों की मदद करेंगे. उन्होंने बिहार में विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था लागू करने के लिए सरकार में आते ही एक घंटे के अंदर शराबबंदी को हटाएंगे, फिर दारू से जो टैक्स आएगा. उसका केवल शिक्षा पर ही खर्च किया जाएगा.

वही, मधुबनी जिले के रहने वाले चार देशों के राजदूत रहे मनोज भारती को पहला अध्यक्ष बनाया गया है. दलित समाज से आने वाले मनोज जन सुराज पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष होंगे, मार्च 2025 में फिर से चुनाव किया जाएगा. पार्टी के आधिकारिक झंडे में महात्मा गांधी के साथ बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की भी फोटो होगी.

जन सुराज पार्टी के कुछ महत्वपूर्ण बातें, जन सुराज  पार्टी में अध्यक्ष का कार्यकाल 1 साल का होगा. लीडरशिप काउंसिल का कार्यकाल 2 साल का होगा. जन सुराज पार्टी की प्रत्याशियों का चयन जनता करेगी चुनाव में जीते जन प्रतिनिधि को पसंद ना आने पर राइट टू रिकॉल के तहत हटाया जा सकता है. ऐसे तमाम तरीके की बात आज प्रशांत किशोर ने बताया.

REPORT - KUMAR DEVANSHU