संसद की सुरक्षा अब CISF के हवाले, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला

संसद की सुरक्षा अब CISF के हवाले, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला

DESK : संसद भवन की सिक्योरिटी अब CISF को सौंप दी गई है. ये बड़ा फैसला गृह मंत्रालय के तरफ से जारी की गई है. जिसमें बताया गया है कि, अब संसद की सुरक्षा CISF की हाथों में दी जा रही है. आपको बता दें, अभी हाल में ही संसद के कार्यवाही के बीच में दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन में कूद गए थे और स्मोक बम भी वहां छोड़ा था. जिसके चलते भारत सरकार की बहुत फजीहत हुई थी. दरअसल, संसद के सुरक्षा में चूक की ये पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी 13 दिसंबर 2001 को आतंकी हमला हुआ था. उसके बाद अब दर्शक दीर्घा में कूदने वाली घटना के सामने आई थी. जो संसद के सुरक्षा में भारी चूक मानी जा रही थी.

 

आपको बता दे, संसद की सुरक्षा में पार्लियामेंट सिक्यॉरिटी सर्विस के साथ ही पार्लियामेंट्री ड्यूटी ग्रुप और दिल्ली पुलिस के लोग भी तैनात होते हैं. संसद परिसर में प्रवेश करते वक्त रिसेप्शन पर पार्लियामेंट सिक्यॉरिटी के दिल्ली पुलिस के लोग भी होते थे. इसके साथ ही जब मेन संसद भवन में एंट्री होती है, वहां भी एंट्री पॉइंट पर पार्लियामेंट सिक्यॉरिटी और दिल्ली पुलिस के लोग तैनात होते थे. लोकसभा और राज्यसभा में एंट्री से पहले जब एक और जगह सुरक्षा जांच होती है. वहां पर भी ये तीनों ही सर्विस के लोग होते हैं. लेकिन, अब CISF के जवान सिक्योरिटी की जिम्मेदारी संभालेंगे.

 

वही, जिस तरीके से दूसरी बात संसद की सुरक्षा में सेंधमारी हुई है. इससे भारत सरकार बहुत चिंतित है. इसलिए भारत सरकार ने अब संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी CISF को सौंप दी है. आपको बता दें, अभी हाल में ही लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए उन्होंने नारेबाजी की और स्मोक बम से पूरे सदन में धुआं फैला दिया. इस मामले में अभी तक कुल चार आरोपियों को पकड़ा गया है. सभी के खिलाफ आईपीसी और UAPA की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU