बिहार में पुल लगातार गिर रहा है,सरकार सिर्फ सफाई दे रही है 

बिहार में पुल लगातार गिर रहा है,सरकार सिर्फ सफाई दे रही है 

PATNA : इन दोनों बिहार में पुल गिरने का सिलसिला लगा हुआ है. आए दिन बिहार में पुल गिर रहे हैं. इसको लेकर सरकार की भी खूब किरकिरी हो रही है, लेकिन इसके बावजूद भी सरकार उन ठेकेदारों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है और उल्टा उनको बचा कर सफाई दे रही है. आपको बता दे, 30 अप्रैल 2022 में गंगा नदी पर खगड़िया के अगुवानी घाट और भागलपुर के सुल्तानगंज के बीच बनने वाले पुल का एक हिस्सा गिर गया था. उसके बाद 4 जून 2023 को फिर से इसी पुल का एक और हिस्सा टूटकर गिर गया था और अब फिर से तीसरी बार पुल गिरा. पिछले 9 साल में ये पुल तीन बार गिर चुका है और सरकार ठेकेदारों को बचा रही है.

 

आपको बता दे, गंगा नदी पर खगड़िया के अगुवानी घाट और भागलपुर के सुल्तानगंज के बीच बनने वाले इस पुल का शिलान्यास 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था. पुल का निर्माण 2015 से चल रहा है, इसकी लागत 1710.77 करोड़ रुपए है.  पुल की लंबाई 3.16 किलोमीटर है. अगुवानी फोरलेन पुल के लिए 440 मीटक अप्रोच रोड बनाना है, जिस पर 128.64 करोड़ की राशि खर्च की जानी है.

 

अगुवानी पुल के निर्माण में फिर से हादसे के बाद सरकार ने सफाई दी है. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि, इस पुल का एक भाग 04 जून, 2023 को क्षतिग्रस्त हो गया था. उसके बाद जांच में इसका डिजाइन गलत पाया गया था और पुल का निर्माण कार्य बंद करा दिया गया था. ठेकेदार को पुल को तोड़ कर नया पुल बनाने का आदेश दिया गया था. इसके बाद पहले से क्षतिग्रस्त हुए भाग के शेष हिस्से को तोड़ कर हटाया जा रहा था.  गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि एवं तेज बहाव होने के कारण आज वही हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है.

REPORT - DESWA NEWS