बांका जिला में बालू से सोना बनाने का चल रहा है खेल, देसवा न्यूज़ ने किया काले खेल का पर्दाफाश 

बांका जिला में बालू से सोना बनाने का चल रहा है खेल, देसवा न्यूज़ ने किया काले खेल का पर्दाफाश 

BANKA : "सईंया भए कोतवाल तो फिर डर काहे का" इसका शाब्दिक मतलब यह है कि, जब इलाके का थानेदार ही अपना हो तो उस इलाके में डरना क्यों? अभी जिस खबर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. वह खबर कुछ ऐसा ही है. जिसमें सईंया कोतवाल हैं तो डर अब काहे का. आपको बता दे, बिहार में बालू का काला खेल बहुत ही धड़ल्ले से विभाग के छत्रछाया में चल रहा है और ये एक ऐसा इकोसिस्टम है जो बहुत ही प्रोफेसनल तरिके से चल है. इस सिस्टम में कोई भी फेलियर नहीं है. सब को अपना रोल पता है और सब बखूबी इसे निभा रहे है. अवैध बालू का काला खेल पूरे बिहार में चल रहा है, लेकिन आज हम बिहार के बांका जिला की बात करेंगे. जब देशवा की टीम बांका पहुंची तो बांका और भागलपुर के बीच ओवरलोडेड ट्रक दिखाई दिया. जब हम लोगों ने इस ट्रक के बारे में पता करने की कोशिश की जिसका नंबर BR 10G B 5368 था, तो पता चला कि यह गाड़ी बांका के रजौन थाना से भागलपुर की ओर जगदीशपुर थाना में प्रवेश करते ही इसे सड़क के किनारे लगा कर ड्राइवर फरार हो गया. शायद, देसवा न्यूज़ के ग्राउंड रिपोर्टिंग का भनक इन सब को लग गया और ड्राइवर गाड़ी को किनारे लगाकर कही छिप गया. 

अब इस अराजकता पर सवाल उठता है कि,
कागजों पर जिला के मुस्तैदी के बाद भी ऐसी गाड़ियां कैसे चल रही है?
पूरे बांका जिला में ये ओवरलोड गाड़ी कई थाना और चौकी से होते हुए गुजरता रहा लेकिन इस ओवरलोड गाड़ी पर किसी की नजर क्यों नहीं पड़ी?
इन ओवरलोड बालू गाड़ियों को किसका संरक्षण प्राप्त है?

वही, सूत्रों का कहना है कि, खनन के कार्य में संलग्न कंपनी द्वारा ही ऐसे गाड़ियां बिना रोक-टोक के चले इसकी व्यवस्था की जाती है. पूरे बांका शहर में यह ओवरलोड गाड़ी घूमती रही और इस पर किसी की नजर नहीं पड़ी. यह एक इत्तेफाक नहीं हो सकता है. यह बता रहा है कि बांका जिला में किस तरीके से अवैध खनन के साथ-साथ अवैध तरीके से बालू का परिचालन चल रहा है. आपको बता दे, बांका में चड्ढा कंपनी के महादेव एंक्लेव प्राइवेट लिमिटेड को खनन का लाइंसेंस दिया गया है, लेकिन इस कंपनी का रुतवा इतना है की इसे कोई हाथ नहीं लगता है. यूं कह ले इस काले खेल का मुखिया जो कोई भी है. वह बहुत ही शातिर है और बहुत ही शातिर तरीके से इस पूरे खेल को खेल रहा है और सरकार के कोष पर चूना लगा रहा है. अपना और अपने भाइयों का जेब भर रहा है. इस तरिके से बिहार के राजस्व पर डाका डाला जा रहा है. जिसको जिला प्रशासन को संज्ञान लेना चाहिए.

 

देसवा न्यूज़ ने इस खबर को प्रमुखता से दिखाया और इस ट्रक के नंबर BR 10G B 5368 को सम्बंधित विभाग को देने के बावजूद भी इस ट्रक के ऊपर किसी भी तरीके का कोई भी कानूनी कार्रवाई नहीं की गई है. इससे पता चलता है कि बांका और भागलपुर में कितने अच्छे तरीके से यह लोग अवैध बालू खनन और अवैध बालू के परिचालन को कितने सुगमता से चला रहे है. होना तो ये चाहिए था की विभाग को जैसे ही इस मामले का जानकारी मिली थी. वैसे इस गाड़ी को सीजर करना चाहिए था, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ इस पर परिवहन विभाग और खनन विभाग को जरूर नजर डालना चाहिए और इसने संलिप्त लोगों पर जांच कर उनपर कठोर कार्रवाई करनी चाहिए.

 

देसवा न्यूज़ पर खबर दिखने के बाद बांका जिला के प्रशासन के द्वारा एक जॉइंट आर्डर जारी की गई है, लेकिन इतना कर देने से इस काले खेल को नहीं रोका जा सकता है. क्योंकि यह खेल इतना पुराना और इतना अवैध होकर भी वैध हो चुका है कि, इसे दूर करना बहुत मुश्किल है खैर, ऐसे किसी भी खबर को देशवा न्यूज़ अपने चैनल पर जरूर दिखाएगा और हर वह खबर जिससे बिहार सरकार के राजस्व और विभाग के द्वारा प्रताड़ित लोग परेशान होंगे. हमलोग लगातार उस खबर को प्रमुखता से आप लोगों के सामने रखते रहेंगे. अब देखना होगा कि, इस मामले पर विभाग क्या कार्रवाई करता है.

REPORT - DESWANEWS