बिहार विधानमंडल मानसून सत्र की शुरुआत, इन मुद्दों पर होगी बात?

बिहार विधानमंडल मानसून सत्र की शुरुआत, इन मुद्दों पर होगी बात?

पटना डेस्क : बिहार विधान मंडल मानसून सत्र आज 10 जुलाई 2023 से शुरू होगा. मानसून सत्र शुक्रवार तक चलेगा. इस सत्र में पांच महत्वपूर्ण बैठक होगी. इस सत्र में सरकार अपनी उपलब्धियों के बारे में बताएगी. वही विपक्ष उनकी विफलताओं के बारे में जनता को बताएगी. 

दरअसल,  इस बार का मानसून सत्र काफी हंगामे के बीच होने की उम्मीद है. क्योंकि जिस तरीके से पिछले कुछ महीनों में विपक्ष, सरकार पर हावी रहा है. कई ऐसे मुद्दे हैं जिस पर विपक्ष नीतीश सरकार को घेर रही है. इसमें प्रमुख है शिक्षक नियुक्ति और डोमिसाइल नीति इसको लेकर, पहले से ही विपक्षी पार्टी ने 13 जुलाई को गांधी मैदान से पैदल विधानसभा मार्च कर अपना विरोध दर्ज करने की बात कही है.

 

वही, छोटा मानसून सत्र होने के कारण भी सरकार विपक्ष इस पर भी आरोप लगा रही है कि, सरकार अपनी नाकामी को छुपाने के लिए जानबूझकर सत्र को छोटा रखा है. ताकि महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत नहीं की जा सके. अभी हाल ही में जिस तरीके से शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और अपर मुख्य सचिव केके पाठक के बीच जो विवाद चल रहा है. उसका भी धमक विधानसभा में देखने को मिल सकता है.

 

इसके साथ ही लैंड फॉर जॉब्स के मामले में सीबीआई ने चार्जशीट दायर की है. जिसमें तेजस्वी का नाम आरोपी के तौर पर हैं. बीजेपी सदन में तेजस्वी के इस्तीफे की मांग करेगी. इसके अलावा भागलपुर खगड़िया अगवानी के मामले में कार्रवाई को लेकर भी संसद में हंगामा मानो तय है. वहीं विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने कहा कि, मानसून सत्र छोटा है किंतु महत्वपूर्ण है. माननीय सदस्यों के अधिकतम सवाल लिए जाएंगे तथा उन पर सरकार का जवाब होगा.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक