भगवा रंग में दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री ने दी जानकारी

भगवा रंग में दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री ने दी जानकारी

पटना डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मेक इन इंडिया का बेजोड़ उदाहरण सामने आया. भारत में बनी सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत. यह पूरे तरीके से भारत में निर्माण की गयी है. इसकी चर्चा बहुत जोर-शोर से आने से पहले ही होने लगी थी. प्रधानमंत्री ने इस ट्रेन का परिचालन भारत के विभिन्न राज्यों में शुरू भी करवा दिया है. जिसमें बिहार भी शामिल है. जिसमें पटना से रांची के लिए वंदे भारत भी चलायी गयी है. अब इसमें नया बदलाव आने वाला है. पहले ब्लू रंग वाली वंदे भारत ट्रेन हम लोगों के सामने आयी लेकिन अब वंदे भारत ट्रेन को केसरिया रंग में रंग दिया गया है.

 

इसकी जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी. वंदे भारत ट्रेन का निर्माण चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया गया है वहां अभी तक 27 रैक के वंदे भारत ट्रेन ब्लू रंग से तैयार की गयी है. 28वीं रैक का जो निर्माण होगा. वह अब केसरिया रंग में तैयार होगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, वंदे भारत की 28 वी रैक का कलर बदल दिया गया है. अब यह केसरिया रंग में दिखेगा. जो राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से प्रेरित है. इसे हर एक राज्य में चलाने का संकल्प देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया था. 

बता दे कि, वंदे भारत ट्रेन का किराया अधिक होने के कारण सीटे फुल नहीं हो रही थी. इसको देखते हुए भी रेलवे ने वंदे भारत का किराया कम करने का फैसला किया. एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 25 प्रतिशत तक किराया कम करने का ऐलान कर दिया गया है. यह उस रूट पर लागू होगा जिस रूट पर अधिक किराया होने की वजह से लोग वंदे भारत ट्रेन से सफर नहीं कर रहे थे.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक