पटना हाईकोर्ट में जातीय गणना पर होगी सुनवाई आज, सरकार पेश करेगी अपना दलील

पटना हाईकोर्ट में जातीय गणना पर होगी सुनवाई आज, सरकार पेश करेगी अपना दलील

पटना डेस्क : बिहार में जाति आधारित गणना को लेकर खूब फजीहत हुई थी. जाति आधारित गणना बिहार में लागू किया गया और तकरीबन सरकार ने इसे 80% तक पूरा भी कर लिया था. उसके बाद पटना उच्च न्यायालय ने 4 मई को तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी. कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा था अब तक जो भी डाटा कनेक्ट हुआ है, उसे नष्ट नहीं किया जाये. 

पटना हाईकोर्ट के रोक के बाद इस मामले में बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह कहते हुए याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया था कि, 3 जुलाई को पटना हाई कोर्ट सुनवाई अगर नहीं करता है तो 14 जुलाई को इस मामले की सुनवाई होगा.

आज पटना उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस विनोद के चंद्रन और जस्टिस पार्थ सारथी की बेंच में इस पर सुनवाई होगी. पटना हाई कोर्ट इस मामले पर आज दोपहर 2:00 बजे के बाद सुनवाई करेंगी. इसमें बिहार सरकार जातीय गणना को लेकर अपनी दलील पेश करेगी. 

वही, 4 मई को जाति आधारित गणना पर पटना हाई कोर्ट के रोक के बाद बिहार सरकार ने इस मामले की सुनवाई का आग्रह किया था. इस पर हाईकोर्ट ने 9 मई की तारीख तय की थी. 9 मई को सुनवाई के बाद कोर्ट ने तारीख बदलने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. जिसके बाद 18 मई को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अभय एस. ओका और न्यायमूर्ति राजेश बिंदल की बेंच में सुनवाई हुई. बेंच ने कहा कि इस बात की जांच करनी होगी कि, क्या यह सर्वेक्षण की आड़ में जनगणना तो नहीं है. 

अब देखने वाली बात होगी कि, आज 2:00 बजे के बाद जाति आधारित गणना पर पटना हाई कोर्ट के तरफ से क्या फैसला आता है. इसमें बिहार सरकार अपनी क्या दलील देती है.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक