नवरात्रि के आठवें दिन होती है मां महागौरी की पूजा, जानिये पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

नवरात्रि के आठवें दिन होती है मां महागौरी की पूजा, जानिये पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

DESK : आज शारदीय नवरात्र का आठवां दिन है. आज माता के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है. नवरात्रि के आठवें दिन का महत्व बहुत अधिक होता है. इस दिन कन्या पूजन भी किया जाता है. मां महागौरी का रंग अत्यंत गोरा है. इनकी चार भुजाएं हैं. मां महागौरी बैल की सवारी करते हैं. मां महागौरी भोलेनाथ की अर्धांगिनी और भगवान श्री गणेश की माता है. मां महागौरी की पूजा गृहस्थ जीवन को खुशहाल बनाती है.

 

अष्टमी के दिन देवी महागौरी की पूजा करने के लिए सुबह स्नान करें. सफेद या गुलाबी रंग के कपड़े पहने मां को लाल या सफेद फूलों की माला अर्पित करें. उन्हें रोली, कुमकुम, धूप, दीप, अगरबत्ती अक्षत और श्रृंगार का सामान अर्पित करें. मां को नारियल और काले चने का भोग लगाए. साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करें और फिर आरती करें. कुछ लोग इस दिन कन्या पूजन करते हुए पारण करते हैं. वहीं कुछ लोग नवमी के दिन पारण करते हैं.

 

मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी को मोगरा का फूल बहज पसंद है. इस दिन देवी मां के चरणों में यह फूल अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही बर्फी और नारियल का लड्डू का भोग लगाये. मां का सबसे प्रिय भोग नारियल माना गया है. इसके बाद माता को लाल फूल की माला, ऋतु फल, मिठाई अर्पित करें और माता रानी को भोग लगाएं. घी का दीपक जला कर दुर्गा चालीसा या सप्तशती का पाठ करें. पाठ के बाद माता रानी की आरती उतारे क्षमा प्रार्थना करें अष्टांग दंडवत होकर माता को प्रणाम करें जो भी भक्त सच्चे मन से माता से मनोकामना मांगते हैं, मां उनकी हर मनोकामना पूर्ण करती हैं.

 

मां महागौरी का वंदना मंत्र -

 

श्वेते वृषे समरूढा श्वेताम्बराधरा शुचिः।

महागौरी शुभं दद्यान्महादेवप्रमोददा।।

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU