North East Express Train Accident : अप लाइन में वापस बहाल हुई ट्रेन सेवा, रेलवे बोर्ड की जांच जारी

North East Express Train Accident : अप लाइन में वापस बहाल हुई ट्रेन सेवा, रेलवे बोर्ड की जांच जारी

PATNA : बिहार के बक्सर के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार की देर रात हुए रेल हादसे के बाद हावड़ा दिल्ली लाइन में ट्रेनों के परिचालन में परेशानी होने लगी थी. लेकिन रेलवे के तरफ से लगातार चलाए जा रहे मरम्मत कार्य में पहली सफलता मिली है. हावड़ा दिल्ली मेल लाइन के अप ट्रैक पर वापस से सेवा बहाल कर दी गई है .यह जानकारी पूर्व मध्य रेलवे के तरफ से दी गई है.

 

दानापुर मंडल के रघुनाथपुर में पुनर्बहाली कार्य करते हुए, आज प्रातः 08.10 बजे अप लाइन को परिचालन हेतु फिट कर दिया गया है. 13209 पटना-डीडीयू एक्स का संचालन परिवर्तित मार्ग के बदले  नियमित मार्ग से किया जा है. डाउन लाइन पर पुनर्बहाली कार्य युद्धस्तर पर जारी है. आपको बता दे आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ एक्सप्रेस रघुनाथपुर बक्सर के रघुनाथपुर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. इसमें रेलवे बोर्ड की तरफ से जांच कमेटी बनाई गई थी. जो इस पूरे मामले की जांच कर रही है. इसमें फिलहाल दुर्घटना के पीछे इंजीनियरिंग विभाग की लापरवाही बताई जा रही है.

 

जिस जगह हादसा हुआ वहां पटरी तहस-नहस हो गई है. डेटा लॉगर और स्पीडोमीटर की जांच में हादसे के वक्त ट्रेन की गति 112 किमी प्रतिघंटे थी. यही वजह रही कि ट्रेन के इंजन समेत सभी बोगियां ताश के पत्तों की तरह छिटक कर पटरी से उतर गईं. नॉर्थ ईस्ट ट्रेन हादसे में रेलवे को करीब 52 करोड़ 20 लाख से अधिक रुपए का नुकसान हुआ है. इनमें 21 कोच के अलावा अन्य राशि को जोड़कर आंकड़ा जारी किया गया है. यह आंकड़ा निरीक्षण को आये सीआरएस व रेलवे बोर्ड की संयुक्त टीम ने जारी किया है. सीआरएस की जांच अभी जारी है. ऐसे में रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद रेल मंडल व जोन के कई अफसरों पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU