मुंगेर में लगातार कौओं की मौत से दहशत, बर्ड फ्लू की आशंका!

मुंगेर में लगातार कौओं की मौत से दहशत, बर्ड फ्लू की आशंका!

MUNGER : बिहार के मुंगेर में इन दिनों लगातार कौओं की मौत हो रही है. जिससे स्थानीय लोग दहशत में है. सदर प्रखंड अंतर्गत बाकरपुर में घोखला पहाड़ स्थित फारूक के बगीचा में शनिवार को चार कौआ और एक कोयल की मौत के बाद क्षेत्र में दहशत है. इससे पहले 12 मार्च को भी शहरी क्षेत्र स्थित पुलिस लाइन में 6 कौआ की मौत हो गई थी. मुंगेर के स्थानीय लोगो ने कौओं की मौत के बाद बर्ड फ्लू की आशंका जताई है.

 

वही, पशुपालन विभाग ने पुलिस लाइन से एक मृत कौआ का सीरम और आस पास के पॉल्ट्री फार्म के 15 मुर्गी का सैंपल जांच के लिए आरडीडीएल लैब कोलकाता भेजा है. सदर प्रखंड के बाखरपुर में मृत कौआ की जांच कर सीरम कलेक्शन तथा आस पास के मुर्गी फार्म से कम से कम 15 मुर्गियों का सैंपल कलेक्शन के लिए भ्रमणशील पशु चिकित्सक को बाकरपुर स्थित घोखला पहाड़ भेजा गया है. सभी सैंपल को जांच के लिए कोलकाता लैब भेजा जाएगा.

 

इस बाबत जब पत्रकारों ने पशुपालन विभाग के पदाधिकारी से बात की तो उन्हें उन्होंने कहा कि, मृत कौआ का सीरम और आस पास के पॉल्ट्री फार्म के 15 मुर्गी का सैंपल जांच के लिए आरडीडीएल लैब कोलकाता भेजा गया है. उनका ये भी कहना है कि, कभी कभी खेत में चूहा मारने वाली दवा और मकई के खेत में छिड़काव किए गए खाद में थायमेड का सेवन करने से भी पक्षियों की मौत हो जाती है. जब तक कोलकाता से रिपोर्ट नहीं आता है. तबतक ये पुष्टि करना सही नहीं होगा कि, शहर में बर्ड फ्लू फैल रहा है.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU