राजधानी पटना में नदियां लाल निशान पार, CM नितीश ने अधिकारियों को दिया निर्देश 

राजधानी पटना में नदियां लाल निशान पार, CM नितीश ने अधिकारियों को दिया निर्देश 

PATNA : राजधानी पटना में गंगा नदी का जलस्तर लाल निशान के पार हो गया है. पटना शहर हर तरफ से हाई अलर्ट पर है पटना के उत्तर में गंगा पश्चिम में सोन और दक्षिण पूर्व में पुनपुन नदी उफान पर है. जलस्तर बढ़ने से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में पानी घुस गया है. पानी जिस रफ्तार से बढ़ रहा है. उसे सुरक्षा बांधों पर भी खतरा मंडल आ रहा है.

 

इस बार अभी तक गंगा का जलस्तर 49.39 मीटर तक पहुंच गया है. गांधी घाट का लाल निशान का तारा 48.60 मीटर है, यानी खतरे के निशान से करीब 80 सेंटीमीटर ऊपर पानी बह रहा है. वही, दीघा में गंगा का जलस्तर 19 व हाथीदह में 78 सेंटीमीटर ऊपर है. इधर, श्रीपालपुर में रविवार को पुनपुन खतरे के निशान से 20 सेंटीमीटर और कोइलवर में सोन खतरे के निशान से 5 सेंटीमीटर ऊपर रहा है.

 

जिस तरीके से राजधानी पटना में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. उसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया है और सभी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन को पूरी तरह से क्रियाशील रखने को कहा है. मुख्यमंत्री का कहना है कि, जल-जमाव की स्थिति पर तुरंत प्रभावित क्षेत्रों में जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित हो ताकि शहर वासियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

REPORT - DESWA NEWS