जेपी नड्डा के बाद कौन होगा BJP में नया अध्यक्ष?, इन संभावित नामों की चल रही चर्चा 

जेपी नड्डा के बाद कौन होगा BJP में नया अध्यक्ष?, इन संभावित नामों की चल रही चर्चा 

DESK : लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो चुका है. देश में एनडीए की सरकार बन गई है. नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री की शपथ भी ले चुके हैं और इसके बाद बीजेपी के सांगठनिक बदलाव की कवायद भी तेज हो चुकी है. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अब सरकार का हिस्सा बन चुके हैं. ऐसे में एक व्यक्ति-एक पद की नीति पर चलने वाली बीजेपी को अपने नए अध्यक्ष की तलाश है. हालांकि, बीजेपी में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर जिन नामों की चर्चा है, उन पर शीर्ष नेतृत्व शायद ही दांव लगाए ऐसे में कोई चौकाने वाला चेहरा सामने आए तो आश्चर्य नहीं है.

 

दरअसल, वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद जेपी नड्डा को बीजेपी का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था, लेकिन 2020 के जनवरी में नड्डा को बीजेपी की पूरी कमान सौंप दी गई थी और उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया. बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर जेपी नड्डा का तीन साल का कार्यकाल पिछले साल जनवरी महीने में ही खत्म हो गया था, लेकिन लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए. उनके कार्यकाल को जून 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया था.

वही, अगले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए इन नामों को लेकर अब चर्चा हो रही है. महाराष्ट्र के विनोद तावड़े का नाम काफी चर्चा में है. बीजेपी के महासचिव के रूप में विनोद तावड़े का नई सरकार बनवाने में काफी योगदान रहा है. तावड़े की तरह बीजेपी के एक और महासचिव सुनील बंसल का भी नाम अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में चर्चा में है. सुनील बंसल, यूपी में बीजेपी की चुनावों में प्रचंड जीत के सूत्रधार के रूप में जाने जाते हैं. संगठन के जानकार सुनील बंसल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में भी बीजेपी को मजबूती दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका में रहे हैं. इन दोनों नामों के अलावा राजस्थान के ही ओम माथुर और तेलंगाना के के लक्ष्मण का नाम भी चर्चा में है. ओम माथुर, यूपी के प्रभारी रह चुके हैं. बीजेपी संगठन का जाना माना चेहरा हैं. बीजेपी के कद्दावर नेता रहे भैरो सिंह शेखावत के करीबियों में शुमार रह चुके ओम माथुर का नाम सामने आने पर विरोध का कम सामना करना पड़ेगा.

 

वही, भारतीय जनता पार्टी, इस बार महिला अध्यक्ष देने पर भी विचार कर सकती है. संसद में 33 प्रतिशत सीटों को महिलाओं के लिए आरक्षित करने वाली बीजेपी सरकार के पास महिला को संगठन का सर्वोच्च पद देना भी बड़ा मास्टर स्ट्रोक हो सकता है. अमेठी से चुनाव हारने वाली स्मृति ईरानी पर भी बीजेपी दांव लगा सकती है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU