बिहार पुलिस के लिए बड़ी खबर, बिहार पुलिसकर्मी को 2.30 करोड तक का बीमा कवर 

बिहार पुलिस के लिए बड़ी खबर, बिहार पुलिसकर्मी को 2.30 करोड तक का बीमा कवर 

PATNA : अब बिहार में पुलिसकर्मी अपने ड्यूटी के दौरान उनकी मौत होती है, तो अब 2.30 करोड रुपए तक का बीमा लाभ दिया जाएगा. यह ऐसा इसलिए किया गया है कि, पुलिसकर्मी जवान के चले जाने के बाद आश्रित परिवार को सशक्त किया जा सके और उनके परिवार को आर्थिक मदद की जा सके. ये एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया है.

  

बिहार पुलिस ने शुक्रवार 23 अगस्त को इस संबंध में बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ एक समझौता ज्ञापन एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके तहत सभी कैडर के पुलिसकर्मियों को अब करीब 2.30 करोड़ रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा. वहीं सभी रैंक के बलिदानी पुलिसकर्मियों के आश्रितों को एकसमान 1.50 करोड़ की राशि दी जाएगी. इस व्यवस्था के तहत सेवारत पुलिसकर्मी की सामान्य मृत्यु होने पर भी 20 लाख की राशि देने की व्यवस्था की गई है. जवान द्वारा आत्महत्या करने पर भी आश्रितों को 20 लाख रुपये मिलेंगे.

पुलिस महानिरीक्षक के सहायक (कल्याण) विशाल शर्मा ने बताया कि, पहले 5 से 20 लाख का दुर्घटना बीमा होता था, लेकिन इसे बढ़ाकर 50 लाख किया गया. जिसे अब बढ़ाकर 1.50 करोड़ किया गया है. कई अतिरिक्त लाभ भी पुलिस कर्मियों को दिया जा रहा है. यह सब मिलाकर करीब 2.30 करोड़ तक मिलेंगे. पहली बार बिहार पुलिस के सेवारत कर्मियों को सामान्य मौत होने पर 20 लाख का प्रावधान भी शामिल किया गया है. जो आत्महत्या होने पर भी लागू होगा. वहीं, बिहार पुलिस के सेवानिवृत्त कर्मियों को भी विशेष सैलरी पैकेज का लाभ दिया जाएगा.

REPORT - DESWA NEWS