7 महीने का बच्चा हुआ प्रेग्नेंट! जानिए क्या सच क्या झूठ?

7 महीने का बच्चा हुआ प्रेग्नेंट! जानिए क्या सच क्या झूठ?

DESK : जब कोई मां के गर्भ में बच्चा पलता है तो पूरे परिवार में खुशियों का माहौल होता है. हर कोई खुश होता है, क्योंकि उनके परिवार में एक नन्हा मेहमान आने वाला होता है, लेकिन जरा सोचिए, जो मेहमान इस धरती पर आता है और वह भी गर्भ धारण करके तो यह थोड़ा सुनने में अजीब लगता है. जी हां, ऐसा ही एक मामला देहरादून से सामने आया है. जहां महज 7 महीने का बच्चा प्रेग्नेंट निकला है.

 

दरअसल, बच्चों के जन्म के बाद से ही उसका असामान्य तरीके से पेट निकल रहा था. माता-पिता काफी चिंतित हुए, वह फौरन डॉक्टर के कंसर्ट में गए. डॉक्टरों ने पहले यह माना कि बच्चों के पेट में गांठ बन रहा होगा, लेकिन जब डॉक्टर ने जांच किया तो चौंकाने वाले सच सामने आए. डॉक्टर को रिपोर्ट देखकर पता चला कि, बच्चा प्रेग्नेंट है. जब इस बात की जानकारी डॉक्टर ने माता-पिता को दी तो माता-पिता भी हैरान हो गए. डॉक्टर ने उन्हें फौरन ऑपरेशन कर भ्रूण निकलने को कहा. माता-पिता ने तुरंत ही ऑपरेशन कराया और बच्चे के पेट से वह भ्रूण बाहर निकलवाया. यह जानकर आपको खुशी होगी कि, बच्चा अब पूर्णता स्वस्थ है.

डॉक्टरों की माने तो, किसी बच्चे का यूं प्रेग्नेंट हो जाना काफी रेयर घटना है. लाखों में किसी एक के साथ ऐसा होता है. डॉक्टर ने बताया कि, बच्चों को फिटस इन फिटू है. डॉक्टर ने इसके आगे बताया कि, अज्ञात कारण से एक भ्रूण दूसरे भ्रूण के अंदर डेवलप होने लगता है. यह स्थिति बिल्कुल एक परजीवी यानी पैरासाइट की तरह है. ज्यादातर मामलों में इस स्थिति का पता बच्चों के जन्म के बाद हो जाता है. कुछ केस में अल्ट्रासाउंड के द्वारा मां के गर्भ में ही इसका पता लगाया जा सकता है.

REPORT - DESWA NEWS