155 करोड़ रुपए की जमीन पर, मुंबई में बनेगा बिहार भवन, लोगों को मिलेगा फायदा

155 करोड़ रुपए की जमीन पर, मुंबई में बनेगा बिहार भवन, लोगों को मिलेगा फायदा


पटना डेस्क : बिहार सरकार ने 2012 में एक सपना देखा था कि, मुंबई में अपना बिहार भवन बने. उस समय राज्य में भाजपा और जदयू यानी एनडीए की सरकार थी. इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार कई बार महाराष्ट्र के अलग-अलग सीएम को पत्र भी लिख चुके थे. यही नहीं इन बातों को लेकर सीएम नीतीश कुमार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी संपर्क किया था. इसके बाद आज इस साल मई में बिहार सरकार को मुंबई में पोर्ट ट्रस्ट द्वारा 60 साल की लीज पर 155 करोड़ रुपये में जमीन आवंटित की गई. अब इसके बाद बिहार भवन का निर्माण कराया जाएगा. 

दरअसल, बिहार के लोगों के लिए एक बहुत ही सुखद खबर है. जल्द ही बिहार सरकार द्वारा मुंबई में बिहार भवन का निर्माण कराया जाएगा. जिसको लेकर राज्य सरकार की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर इस परियोजना की शुरुआत की गई. इसको लेकर राज्य भवन निर्माण विभाग ने मुंबई में लगभग 2800 वर्ग फीट क्षेत्र में बिहार भवन का स्थापना के लिए तैयार करने के लिए एजेंसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

इस मामले में मुंबई के प्रधान आयकर आयुक्त रविशंकर श्रीवास्तव ने कहा कि, प्रस्तावित भवन के निर्माण से बिहार के लोगों को बड़ी मदद मिलेगी. अगले 1 महीने में एजेंसी का चयन हो जाएगा उसके बाद भवन निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक