करोड़ों किसानों को मिलने जा रही है किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, जानिए किस तारीख को मिलेगी यह राशि?

करोड़ों किसानों को मिलने जा रही है किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, जानिए किस तारीख को मिलेगी यह राशि?

DESK : भारत के करोड़ों किसान के लिए एक बड़ी खुशखबरी है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के करोड़ों किसानों को दशहरे का तोहफा देने वाले हैं. इसके तहत किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. इस किस्त के साथ किसानों के खाते में सीधे 2 हजार ट्रांसफर किए जाएंगे. भारत के करोड़ों किसान इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. अब उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है.

 

दशहरे के मौके पर मिलने वाला यह तोहफा किसानों के चेहरे पर मुस्कान लायेगा. पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर दी गई, जानकारी के मुताबिक 5 अक्टूबर को पीएम मोदी खुद महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक भव्य कार्यक्रम में इस किस्त का वितरण करेंगे. पीएम मोदी जैसे ही बटन दबाएंगे. देश के कोने-कोने में किसानों के खाते में दो 2 हजार की राशि ट्रांसफर हो जाएगी.

 

आपको बता दे, किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार की राशि तीन सामान्य किस्तों में दी जाती है. इसका लाभ उठाने के लिए किसानों को एक जरूरी काम करना होता है, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक बार eKYC करवाना जरूरी है. eKYC का मतलब है कि  किसान को अपनी पहचान की पुष्टि करानी होती है. यह इसलिए किया जाता है ताकि पैसा सही किसान के खाते में जाए और किसी गलत लोगों को न मिल जाए.अगर आपने eKYC नहीं करवाया है, तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे. इसलिए, जल्दी से eKYC करवा लें.

REPORT - KUMAR DEVANSHU