आज देशभर में मनाई जा रही बकरीद, नमाज के लिए मस्जिदों में उमड़ी भीड़ 

आज देशभर में मनाई जा रही बकरीद, नमाज के लिए मस्जिदों में उमड़ी भीड़ 

PATNA : आज देशभर में बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ बकरीद का त्यौहार मनाया जा रहा है. इस्लामी मान्यता के अनुसार, बकरीद हजरत इब्राहिम की कुर्बानी की याद में मनाया जाता है. बकरीद को ईद उल अजहा, ईद उल जुहा, बकरा ईद और ईद अल बकरा के नाम से भी मनाया जाता है. बकरीद के मौके पर मुसलमान धर्म में नमाज पढ़ने के साथ-साथ जानवरों की कुर्बानी दी जाती है. इस्लाम के अनुसार मुस्लिम धर्म के लोग अल्लाह की राजा के लिए कुर्बानी करते हैं.

मान्यता है कि, हजरत इब्राहीम का खुदा में पूरा भरोसा था एक बार उन्हें सपना आया कि, वह अपने बेटे की कुर्बानी दे रहे हैं. इसे उन्होंने अल्लाह का संदेश मान लिया इसके बाद उन्होंने खुदा के लिए बच्चे की कुर्बानी का फैसला ले लिया. उनकी इबादत पर खुदा को रहम आ गया. इसके बाद खुदा ने बेटे की जगह जानवर की कुर्बानी की बात कहा, फिर इब्राहीम ने इस पर अमल किया. उन्होंने अपने खास मेमने की कुर्बानी दी तब से बकरीद पर कुर्बानी का चलन हो गया, इसीलिए बकरीद मनाई जाती है.

ये कुर्बानी 17, 18 और 19 जून को होगी ईद उल अजहा की नमाज सुबह 10 बजे पटना के गांधी मैदान में हुआ. इसकी तैयारी पूरी कर ली गई थी. ईदगाह में सफाई और टेंट का इंतजाम किया गया. इसके अलावा गर्मी को देखते हुए पानी की व्यवस्था भी ज्यादा की गई है. ईदगाह परिसर और उसके आसपास भी सफाई कराई गई है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU