बिहार में ओवरलोड गाड़ी की दे जानकारी और पाए कैश इनाम, समाजिक योद्धा से जाना जाएगा 

बिहार में ओवरलोड गाड़ी की दे जानकारी और पाए कैश इनाम, समाजिक योद्धा से जाना जाएगा 

PATNA : बिहार में बालू और पत्थर के अवैध खनन का खेल बहुत पुराना है. इससे सरकार से लेकर आम लोग तक परेशान हैं. सड़क पर जिस तरीके से ओवरलोड गाड़ियों का परिचालन होता है उससे अब सभी तंग आ चुके है. बिहार सरकार ने अब बालू और पत्थर के अवैध खनन को रोकने के लिए नया विधेयक लाया है. अब अवैध खनन और ओवरलोडेड वाहनों की सूचना देने पर कैश इनाम दिया जाएगा और उनको समाजिक योद्धा के नाम से भी जाना जाएगा.

आज बिहार सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कि, अवैध खनन और ओवरलोडेड वाहनों की सूचना दें और ईनाम पाएं सूचना देने वालों में कोई भी हो सकता है. जो भी व्यक्ति विभाग को यह सूचना देगा, उसे सामाजिक योद्धा के नाम से जाना जाएगा. बिहार सरकार ने यह फैसला लिया है कि, खनन विभाग के ओवरलोडेड गाड़ियों की सूचना देने वाले आम लोगों को इनाम दिया जाएगा. ओवरलोडेड ट्रैक्टर की सूचना देने वालों को 5000 और ओवरलोडेड ट्रक की सूचना देने पर 10 हजार रूपया इनाम स्वरुप दिया जाएगा. 31 अगस्त तक इस कार्य को पूरा किया जाएगा.

नीतीश कैबिनेट ने यह भी फैसला किया है कि, खान विभाग अब ऑनलाइन पोर्टल से बालू बिक्री की योजना पर कार्य कर रहा है. कैबिनेट में इसकी स्वीकृति भी मिल चुकी है. साथ ही खान  विभाग अवैध तरीके से जब्त वाहनों और बालू की नीलामी भी करेगा. वही, मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने वो नंबर जारी किया, जिस पर सामाजिक योद्धा सूचना देंगे. जिसका नंबर 9473191437 और 9939596554 है. जिस पर लोग यह सूचना दे सकते हैं. इस बात की पूरी गोपनीयता रखी जाएगी.

REPORT - DESWA NEWS