बिहार में संभावित बाढ़ ने सरकार की टेंशन बढ़ी, सरकार ने जारी की हेल्पलाइन नंबर 

बिहार में संभावित बाढ़ ने सरकार की टेंशन बढ़ी, सरकार ने जारी की हेल्पलाइन नंबर 

PATNA : जिस तरह से बिहार में लगातार बारिश हो रही है. उससे बिहार से सटे नेपाल देश के तराई इलाकों में नदियां उफान पर हैं और तटबंधों पर दबाव बढ़ रहा है. इसको लेकर बिहार सरकार की टेंशन बढ़ गई है. अभी बिहार सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों से अपील की है कि, अगर कहीं बांध कट रहा है तो तुरंत इसकी जानकारी हेल्पलाइन नंबर पर दें. 


आपको बता दे, कोसी, गंडक, बागमती समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. लगातार हो रही बारिश से नदियों को जलस्तर बढ़ गया है और तटबंधों पर पानी का दबाव बढ़ता जा रहा है. नीचले इलाकों में बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है और राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. इसी को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने गुरुवार को समीक्षा की.

 

वही, उधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही पिछले की तीनों हवाई सर्वेक्षण कर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए थे. सभी जिलों को सतर्क रहने और तटबंध तटबंधों की 24 घंटा निगरानी के आदेश दिए गए हैं. विभाग के तरफ से तटबंध की जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है. हेल्पलाइन नंबर 18003456145 पर कॉल करके आप किसी भी तरीके का तटबंध में कटाव या रिसाव की सूचना देते हैं तो विभाग इस पर तुरंत एक्शन लेगा.

REPORT - DESWA NEWS