जीतनराम मांझी पहुंचे योगी के गढ़ में, अमित शाह के साथ मिलकर किया नीतीश पर जमकर हमला

जीतनराम मांझी पहुंचे योगी के गढ़ में, अमित शाह के साथ मिलकर किया नीतीश पर जमकर हमला

पटना डेस्क : 2024 लोकसभा चुनाव न जाने कितने रंग दिखाएगी. ये हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि जीतन राम मांझी अब फुल एक्टिव मूड में दिख रहे हैं. जीतन राम मांझी ने 23 जून को पटना में जो विपक्षी दलों की बैठक होने वाली थी. उससे पहले ही नीतीश कुमार की सरकार से समर्थन वापस ले लिया था. इसके बाद वह लगातार भाजपा के दिग्गज नेताओं के साथ मुलाकात कर रहे हैं. यह मुलाकात उनके आने वाले भविष्य को तय करने वाला है. 

बिहार में वही विपक्षी दलों की बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार भी खूब एक्टिव हो गए हैं. वह अपने विधायकों से वन टू वन तो कभी अपने सांसदों के साथ वन टू वन मुलाकात कर रहे हैं. अब इस पर भाजपा के तरफ से सवाल उठने लगे हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को लखनऊ में भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के नेताओं और पूर्व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी सहित अन्य राजनीतिक दलों के साथ मंच साझा कर रहे हैं.

 

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इसे एक शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है. मांझी दलित समुदाय के एक कद्दावर नेता हैं.जीतन राम मांझी ने खुले मंच से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सीधा हमला किया और कई आरोप भी लगाए. अमित शाह के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डिप्टी सीएम और अपना दल (एस) के नेताओं के साथ दिखे. अमित शाह ने भाजपा के सहयोगी के साथ मिलकर शक्ति प्रदर्शन किया. इस कार्यक्रम में भाजपा के अन्य प्रमुख ओबीसी सहयोगी निषाद पार्टी भी मौजूद रहे. 

दरअसल, उत्तर प्रदेश में अपना दल (एस) को कुर्मी का समर्थन प्राप्त है. यूपी में यादव के बाद कुर्मी पिछड़ी जातियों में सबसे प्रभावशाली है. चुनाव से पहले सभी राजनीतिक दल उन्हें लुभाने की कोशिश कर रहे है. दूसरी तरफ, अपना दल का प्रतिद्वंदी गुट अपना दल (कमेरावादी) भी इस दिन शक्ति प्रदर्शन करेगा. इसमें विपक्ष के नेता और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव मौजूद रहेंगे.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक