भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के दिग्गज नेता व पूर्व सांसद विजय कुमार यादव का 96 वर्ष की उम्र में निधन

भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के दिग्गज नेता व पूर्व सांसद विजय कुमार यादव का 96 वर्ष की उम्र में  निधन

पटना डेस्क : भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के दिग्गज नेता व पूर्व सांसद विजय कुमार यादव का 96 वर्ष की उम्र में लंबी बीमारी के बाद उनके सोहसराय स्थित एमपी गली स्थित पैतृक आवास पर निधन हो गया. उनके निधन से सियासी गलियारों में शोक की लहर. श्रद्धांजलि देने के लिए सभी पार्टी नेताओं का पहुंचना जारी है.

पूर्व सांसद विजय कुमार यादव के निधन की खबर पूरे जिले में जंगल की आग की तरह फैल गई. खबर सुनते ही नालंदा के वर्तमान सांसद कौशलेंद्र कुमार उनके आवास पर पहुंचे और शोक व्यक्त की. आपको बता दें कि उन्होंने अपने छात्र जीवन से हीं समाजसेवा की शुरुआत की और बीड़ी बनाने वाले कामगारों के हक की लड़ाई लड़ते हुए राजनीति में क़दम रखा. सन 1967 में पहली बार बिहारशरीफ विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने उसके बाद बीच में मध्यावधी चुनाव में हिस्सेदारी निभाई और 1971 में दूसरी बार विधायक बने.

उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में कई काम किए जिसमें बिहार का एक मात्र राजकीय बीड़ी अस्पताल जो बीड़ी कामगारों के लिए बनाया गया था जिसका सन 2004 में जॉर्ज फर्नांडिस ने उद्घाटन किया. इसके बाद 1980 से लेकर 1995 तक नालंदा लोकसभा से 3 बार सांसद चुने गए. जब कांग्रेस की लहर चल रही थी तो उस समय ज़िले की जनता ने सांसद बनाया. वे मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले व्यवसायी पुत्र थे. पढ़ाई के साथ सोशल वर्क में जुड़े और तबसे राजनीति का रुख किया उसके साथ बिहारशरीफ कोर्ट में वकालत भी करते थे. अपने आखिरी वक्त में भी वकालत करते रहे.

अपने राजनीतिक जीवन में कई दिग्गज नेताओं के साथ रहे और जब जॉर्ज फर्नांडिस से हारे फिर राजनीतिक जीवन से सन्यास लेकर दुबारा वकालत के पेशे में जुड़ गए. इनके जाने से एक सदी के बड़े राजनेता का अंत हो गया. इनके निधन से ज़िले वासियों में शोक की लहर है. इस मौके पर सांसद कौशलेंद्र कुमार, राजगीर के पूर्व विधायक रवि ज्योति के साथ हर छोटी बड़ी पार्टी के नेता व कार्यकर्ता उनके आवास पर श्रद्धांजलि देने पहुंच रहे हैं...

रिपोर्ट : कुमार कौशिक / महमूद आलम