आज बसंत पंचमी, जाने मुहूर्त और पूजा विधि

आज बसंत पंचमी, जाने मुहूर्त और पूजा विधि

DESK : आज देशभर में बसंत पंचमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है. इस साल बसंत पंचमी तिथि को रवि योग के साथ रेवती और अश्विनी नक्षत्र बन रहा है. इस दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा करने का विधान है.

 

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी ने सरस्वती जी को प्रकट किया था. देवी सरस्वती कमल में विराजमान और चार हाथों से सुसज्जित थी. एक हाथ में वीणा दूसरे में पुस्तक तीसरे में माला और चौथा हाल व मुद्रा में था. ऐसे में ब्रह्मा जी ने इनका नाम देवी सरस्वती रखा. उदिया तिथि के चलते बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी को मनाया जाएगा. इस दिन सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07.00 से दोपहर 12.41 बजे तक रहेगा.

 

इसके साथ ही इस दिन से ऋतुओं में सर्वश्रेष्ठ बसंत ऋतु भी आरंभ हो जाता है. इस दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा करने के साथ पीले रंग का भोग लगाया जाता है. जो शुभ माना जाता है. क्योंकि मां को पीला रंग अति प्रिय है. ऐसे में इस दिन मां सरस्वती की विधवा पूजा करने के साथ उन्हें पीला रंग का भोग के साथ पीले रंग के माला और वस्त्र अर्पित करें.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU