घर-घर अलख जगाना है, प्लास्टिक को हटाना है, जैसे नारे के साथ नए साल का स्वागत कर बिहार के लाल ने कर दिया सूबे को गौरवान्वित

घर-घर अलख जगाना है,  प्लास्टिक को हटाना है,  जैसे नारे के साथ नए साल का स्वागत कर बिहार के लाल ने कर दिया सूबे को गौरवान्वित

पटना डेस्क : राजस्थान के झुंझुनू जिला स्थित सूरजगढ़ ब्लॉक के जिणी पंचायत में कुछ अनोखे अंदाज में लोगों ने नए साल की शुरुआत की है जो अद्भुत और एक बेहतर सन्देश भी है।

गया के रहने वाले जो गांधी जी को अनुशरण करने वाले। गांधी फेलो नाहिद इमाम पिछले 20 दिनों से गांव में रहकर सामाजिक कार्य कर रहे हैं। जिसके तहत उन्हें गांव में प्लास्टिक का कचरा एक बड़ा मुद्दा लगा। इस पर काम करते हुए ग्रामीण और युवाओं की मदद से * प्लास्टिक हटाओ धरती बचाओ * कार्यक्रम किया जिसमें पोस्टर, नाटक और रैली के द्वारा गांव में प्लास्टिक के कचरे और उससे होने वाले पर्यावरण क्षति और स्वास्थ्य संबंधि बीमारियों को लेकर जन चेताना जगाने का काम किया।

नाहिद ने डोर-टू-डोर जाकर लोगों को समझाया कि, प्लास्टिक प्रकीर्त और उसके नायाब तोहफे यानी मनुष्य और अन्य जीव-जंतु के लिए कितना हानिकारक है। उन्होंने लोगों से प्लास्टिक की जगह कपड़े या जूट के थैली का इस्तेमाल करने को कहा। कार्यक्रम में अजय, यश, रिया, कुणाल हिमांशु, आशीष एवं स्कूल के बच्चे और गांव के लोग मौजूद रहें।

रिपोर्ट : कुमार कौशिक