बिहार में वज्रपात से 21 लोगों की मौत, मौसम बनी आफत 

बिहार में वज्रपात से 21 लोगों की मौत, मौसम बनी आफत 

BIHAR : इन दोनों बारिश का मौसम चल रहा है और कई जगह आकाशीय बिजली का भी कहर दिख रहा है. बिहार में भी पिछले 24 घंटे के अंदर ठनका गिरने से 21 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसा हालत हो गया है. अभी हाल में ही बांका जिला में बारिश के बीच वज्रपात के चपेट में आने से खेत में काम कर रहे तीन किसान और एक महिला की मौत हो गई है. इस वरजपत ने कई जिलों में कई किसान और चारवाहों की जान ले ली है.

 

आपको बता दे, पटना के मसौढ़ी में एक महिला-एक पुरुष और नौबतपुर में एक छात्र की मौत हो गई रोहतास में 2, नालंदा में 2, भोजपुर में एक, सीवान में एक, छपरा में ठनका गिरने से प्राइवेट स्कूल की शिक्षिका, बांका में 4, लखीसराय में तीन, मुंगेर व सुपौल में एक-एक, बांका के विभिन्न प्रखंडों में दो पुरुष, एक महिला व एक वृद्ध की मौत हो गई.


आपको समझना होगा कि, इस मौसम में आप वज्रपात से कैसे बचे तो सबसे पहले बारिश के समय घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए. सबसे अहम वज्रपात के दौरान पेड़ के नीचे नहीं रहना चाहिए. यह सबसे अधिक खतरनाक होता है. वज्रपात के दौरान अगर किसी सुरक्षित स्थान पर नहीं जा पा रहे हैं, तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक और बोरा जैसी कोई एक चीज अपने पैरों के नीचे रख लेना चाहिए. ऐसे समय में दोनों पैरों को आपस में सटा लेना चाहिए, दोनों हाथों को घुटने पर रखकर अपने सिर को जमीन की ओर झुका लेना चाहिए. घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें दरवाजा और मेटल की चीजों के पास न खड़ा हो. अगर किसी पानी वाली जगह पर है तो तुरंत वहां से निकालने की कोशिश करें. बच्चों को बिजली के किसी भी उपकरण से दूर रखें, अगर बिजली चली भी जाए तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या स्विच को बार-बार न छुए. ऐसी कुछ सावधानी हैं जिसको अपना के आप वज्रपात से बच सकते हैं.

REPORT - DESWA NEWS