आज से शारदीय नवरात्रि शुरू, पहला दिन मां शैलपुत्री के पूजा विधि और शुभ मुहूर्त जान लिजिये

आज से शारदीय नवरात्रि शुरू, पहला दिन मां शैलपुत्री के पूजा विधि और शुभ मुहूर्त जान लिजिये

DESK : आज से पूरे भारत में शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. शारदीय नवरात्रि कुल नौ दिनों तक देवी मां के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है, और इस पर्व को बहुत ही धूमधाम से पूरे भारत में मनाया जाता है. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. जहां श्रद्धालु कलश स्थापना कर 9 दिनों तक अखंड ज्योति भी जलाते है.

 

पहले दिन मां के शैलपुत्री स्वरूप की उपासना की जाती है. आपको बता दे, मां शैलपुत्री हिमालय की पुत्री होने के कारण इन्हें शैलपुत्री कहा जाता है. मान्यता है कि, माता शैलपुत्री की पूजा करने से सूर्य संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं. मां शैलपुत्री को गाय के शुद्ध घी का भोग लगाना चाहिए. माता को सफेद रंग बेहद पसंद है. इस कारण से इनको सफेद मिष्ठान सफेद वस्त्र से उनकी पूजा की जाती है.

 

आपको बता दे, कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 15 अक्टूबर को 11:48 से दोपहर 12:36 तक है. घटस्थापना यानी कलश स्थापना हमेशा अभिजीत मुहूर्त में ही करना चाहिए आज अभिजीत मुहूर्त प्रातः 11:48 मिनट से दोपहर 12:36 मिनट तक है. इस मुहूर्त में घटस्थापना कर सकते हैं. साथ ही इसी मुहूर्त में आप मां शैलपुत्री की पूजा भी कर सकते हैं. सुबह उठकर स्नान करें और मंदिर साफ करें. माता का गंगाजल से अभिषेक करें. अक्षत, लाल चंदन, चुनरी और लाल पुष्प अर्पित करें. सभी देवी देवताओं का जलाभिषेक कर फल फूल और तिलक लगाए कलश स्थापित करें. प्रसाद के रूप में फल और मिठाई चढ़ाएं. घर के मंदिर में धूपबत्ती और घी का दिया जलाएं.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU