बिहार में बिजली दर का स्लैब होगा खत्म, घरेलू और गैर घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए एक ही स्लैब होगा

बिहार में बिजली दर का स्लैब होगा खत्म, घरेलू और गैर घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए एक ही स्लैब होगा

पटना डेस्क : बिहार में बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी आने वाली है. दरअसल, बिहार विद्युत विनियामक आयोग की मंजूरी मिलने के बाद अगले साल अप्रैल महीने से नई व्यवस्था लागू की जाएगी. अभी बिहार बिजली कंपनी अलग-अलग स्लैब के आधार पर बिजली उपभोक्ताओं से बिजली दर लेती है. लेकिन अब आने वाले दिन में बिजली विभाग एक ही स्लैब करने जा रही है. जिससे बिजली उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. 

स्लैब खत्म करने से पहले बिहार विद्युत विनियामक आयोग से मंजूरी लेनी होगी. नवम्बर महीने में दायर होने वाली याचिका में एक स्लैब का प्रस्ताव भेजा जा सकता है. यदि बिहार विद्युत विनियामक आयोग की अनुमति मिलेगी तब अगले साल एक अप्रैल से इसे लागू कर दिया जाएगा और लोगों को एक स्लैब के अनुसार ही बिजली बिल का भुगतान करना होगा.  

अब जानिए कि कैसे? उपभोक्ताओं को लाभ होगा - पहले घरेलू उपभोक्ताओं को 1 से 50 यूनिट के बीच बिजली खपत करने पर 2.60 रुपये प्रति यूनिट तो इससे अधिक खपत करने पर 3 रुपये प्रति यूनिट के अनुसार बिजली दे देना पड़ रहा है. वहीं शहरी क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं को 1 से 100 यूनिट के बीच खपत होने पर 4.27 रुपये प्रति यूनिट 200 यूनिट से अधिक खपत होने पर 4.36 रुपये प्रति यूनिट देना पड़ रहा है. एक समान बिजली दर में अधिकतम बिजली दर से कम राशि उपभोक्ताओं से ली जाएगी. इस तरह उपभोक्ताओं को बिजली खपत में कम पैसे देने पड़ेंगे.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक